What do you meant by measurement in hindi

किसी unknown quantity  का  किसी known standard quantity से comparison करना ही measurement कहलाता है।
measurement



Methods of measurement -
 Direct Method
इस method में किसी unknown quantity का measurement direct किसी known standard quantity से comparison करके किया जाता है।  

Indirect Method-
इस method में किसी भी quantity का measurement direct नहीं किया जा सकता है , पहले उसे किसी दूसरी quantity में convert किया जाता है। फिर उसका measurement किया जाता। है 

Classification of Instruments-
Instruments को दो भागो में बांटा गया है -
1. Primary Instruments
2. Secondary Instruments

Primary Instruments 
Primary instrument  में measured की जाने वाली quantity को instrument  के constants और उसके deflect  में measure करता है।  इन instruments को किसी अन्य instruments  से comparison की  आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस प्रकार के instruments का प्रयोग केवल standardization के लिए किया जाता है।  इसका उदाहरण Galvanometer, tangent  है जो Current, deflected कोण इत्यादि का measurement करता है।

Secondary Instruments
Secondary Instruments quantity को instrument के constants और उसके deflect  में measure करता है।  इन instruments को किसी अन्य instruments  से comparison की  आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस प्रकार के instruments का प्रयोग केवल standardization के लिए किया जाता है।  इसका उदाहरण Galvanometer, tangent  है जो Current, deflected कोण इत्यादि का measurement करता है।
Secondary instrument के द्वारा measure की जाने वाली quantity के magnitude को deflection के द्वारा direct measure किया जाता है। इन instruments को प्रयोग करने से पहले इनका किसी absolute instrument से pre-calibration किया जाता है। प्राय:सभी electrical measurement में इस प्रकार के ही instrument प्रयोग में लाये जाते है।
Example : Ammeter, Voltmeter ,Watt meter, Energy Meter , Frequency Meter etc.

इस ब्लॉग को बनाने का हमारा मुख्य उद्धेस्य Industrial automation and instrumentation control engineering को सरल शब्दों में समझना है। इस ब्लॉग के माध्यम से हम अपने engineering और Industrial अनुभवों को आपके साथ share करेंगे। हम ये आशा करते है कि आपको हमारा ये प्रयाश अवश्य ही पसन्द और अच्छा लगेगा। आपकी प्रितिक्रिया नीचे comments बॉक्स में लिखकर हमको जरूर बताये।

धन्यवाद।
No comments :

No comments :

Post a Comment